सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Kaise apne aap ko behtar banaye कैसे अपने आप को बेहतर बनाए ?

         आज में आपको बताऊंगा की अपने खाली समय में अपने आपको व्यस्त कैसे रखें। और अपने आप को दुसरो से ज़्यादा बेहतर कैसे बनाये। 



१.  कोई नई भाषा सीखिये  

                         अगर आप के पास बहोत समय हे जैसे की अभी इस lockdown में आप के पास काफ़ी समय हे और कुछ न करे उससे बेहतर हे की आप एक नहीं भाषा सिख ने का प्रयत्न कीजिये में जानता हु की हम जल्दी से कोई भी नयी भाषा नहीं सिख सकते पर हम अपने इस खाली समय में कुछ सिख ने का प्रयत्न तो अवश्य कर सकते हे। और कुछ नहीं तो आपको नयी भाषा के कोई शब्द तो याद रहेगा वो भी काफी हे और किसी न किसी दिन हमने जो सीखा हे वो काम ज़रुर आता हे। कोई भाषा आप youtube से सिख सकते हे जैसे की बहोत सारे लोगो को इंग्लिश भाषा सिखने का मन होता हे पर वो सिख नहीं पाते पर youtube से बहोत जल्दी आप english भाषा सिख सकते हे।  बस आप को सर्च में लिखना हे learn english . ऐसे ही आप कोई भाषा youtube से बड़ी आसानी से सिख सकते हो। 

२. अच्छी सी फ़िल्म देखिये 

                       फिल्म देख ना तो हर किसी को पसंद होता हे। पर हमें ये नहीं पता की कैसी फिल्म हमें देखनी  चाहिए जिस से हमें कुछ फायदा हो। ऐसा कहा जाता हे की इंसान का दिमाग चित्र और आवाज़ जल्दी और ज़्यादा समय तक याद रख सकता हे इसी लिए हमें पढाई से ज़्यादा फिल्म या गीत लंबे समय तक याद रहते हे। मेरी सबसे प्रिय फिल्म lusy फिल्म हे ये फिल्म hollywood की हे और ये २०१४ में आयी थी। इस फिल्म को आप जितनी बार देखोगे आपको हर बार मज़ा ही आएगा। ये फिल्म पूरी तरह दिमाग पर निर्भर हे जिसमे lusy नाम की १ लड़की ने अपने दिमाग १००% भाग जागृत कर दिया था। और तब वो क्या क्या कर सकती हे फिल्म उसी के बारे में हे १ बार आप सबको ये फिल्म देख ने चाइये। अगर आपको ये फिल्म पसंद आये तो आप मुझे comment करे में आपको दूसरी फिल्म बताऊंगा। 

३. पुस्तक पढ़िये 

                १ पुस्तक इंसान का सबसे अच्छा दोस्त बन सकता हे। ये बात हमेशा से में सब को कहता आ रहा हु। अच्छा पुस्तक और अच्छा दोस्त हमारे जीवन को बेहतर बनाते हे। कभी कभी पुस्तक इंसान को सही राह भी देखा देती हे। जैसे की भागवद गीता जीवन को जीना सिखाती हे ,महान मनुष्य की कथा जैसे की स्वामी विवेकानंद।  स्वामी विवकानंद को या किसी भी ऐसा इंसान जो आपके प्रिय हे और वो आज जगत में सबसे नामचीन लोको में से १ हे तो आप उनके बारे में google से भी  पढ़ सकते हे। क्या पता शायद उनकी कहानी ही आपको अपने जीवन कोई नया रास्ता दिखाए। 

४. ध्यान योग को भी समय दे 

             ध्यान योग हमारे जीवन को सही दिशा देते हे। अगर आप को नहीं पता की ध्यान कैसे करे तो ये बहोत सरल हे आपको पहले अपनी आँख बंध कर लेनी हे और सिर्फ अपने सांस पर ध्यान दीजिये आपको सिर्फ अपने साँस पे ध्यान रखना हे कैसे साँस बहार आ रही हे कैसे वो अंदर जा रही हे आप को सिर्फ वही देख न हे और ऐसा करते करते आप के दिमाग के सारे विचार आप से दूर चले जायेगे और आप को भीतर से इस से बहोत आंनद मिलेगा। शरुवात में आपको थोड़े समय ये करना हे और धीरे धीरे ध्यान करने का समय बढ़ाना हे सिर्फ २१ दिन अपने लिए ये करके देखो अगर कुछ परिणाम न मिले तो छोड़ देना मेने ध्यान से बहोत सारी बात सीखी हे जो १ इंसान को दूसरे इंसान से अलग कर देती हे। आपको आपके सभी सवाल के जवाब ध्यान में मिल सकते हे अगर विश्वास न हो तो खुद ही प्रयत्न कर के देख लेजिये। और २१ दिन बाद मुझे बताना की आपको क्या अहसास हुवा और आपमें क्या परिवर्तन आया। 

५.  खाना पकाना सीखे 




                    आज के युग में स्त्री पुरुष दोनों को १ समान महत्व मिल रहा हे। पुरुष को भी खाना पकाना सिखना चाहिए, अगर आपकी माँ, पत्नि या आप की बेहन कभी बहार गयी तो कितने दिन तक आप बहार का खाना खा सकते हे ३ दिन ४ दिन उसके बाद तो आप को घर के खाने की याद आ ही जाएगी ज़्यादा बहार का खाने से आपका स्वास्थय भी बिगड़ सकता हे पर अगर आप को ज़्यादा नहीं पर थोड़ा बहोत खाना भी पकाना आता हे तो घर में खाने की समस्या ख़तम हो जायेगी और किसी दिन अपने हाथ का खाना अपने परिवार को खिलाके तो देखो स्वाद चाहे जैसा भी हो उनको ख़ुशी मिलेगी की आपने प्रयत्न तो किया। और कभी भी ऐसा सोचना मत की में तो लड़का हु में कैसे खाना बनाऊ अगर लड़का हो के खाना बना ने में शर्म आती हे तो में आपको एक बात बता दू की भारत और विश्व में सबसे अच्छे खाना पकाने वाले ज़्यादातर लड़के हे ही। 

                       अगर आपको इसके अलावा और जानना चाहते हो की खाली समय में और क्या करे तो मुझे comment में करो में इसके लिए दूसरा भाग भी बनाऊंगा। और इनमे से आप कोई चीज़ अभी lockdown में कर रहे हो तो वो भी comment में बताना।

Kaise apne aap ko behtar banaye 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

bhagwan ke bhakt ki kahani -भगवान के भक्त की कहानी

             एक बार की कहानी हे जिमर नाम का भगवान का एक बहोत बड़ा भक्त था। उसने अपना पूरा जीवन भगवान की सेवा पूजा में ही बिताया पहले वो भगवान को भोग चढ़ाता बाद में उनके भोग में जो सामग्री होती उसे ही खाता। कोई भी स्वार्थ के बिना वो भगवान की सेवा करता रहा पर उसके जीवन में हमेशा कोई ना कोई समस्या आती रहती थी। भगवान का इतना बड़ा भक्त होने के बावजूद उसके साथ जीवन में कुछ अच्छा नहीं हो रहा था।             बचपन में ही जिमर के माता पिता की अकारण मृत्यु हो जाती हे और उनका गाँव में कोई नहीं था जिस वजह से जिमर अकेला ही गाँव में रहता था वो गाँव में ही कुछ छोटा मोटा काम कर के जो पैसे मिलते उससे  अपने भगवान की सेवा पूजा करता। इस प्रकार ही उसका बचपन गुज़रा, गाँव में सब को पता था की जिमर के कोई भी रिश्तेदार नहीं हे और वो गाँव में अकेला रहता हे इस लिए १ दिन लुटेरों ने जिमर के घर चोरी कर ने की सोची, एक दिन जिमर को कुछ काम के लिए थोड़े दिन गाँव से बहार जाना पड़ा और लुटेरों ने ये वक्त चोरी के लिए ठीक समजा और जिनर के घर चोरी कर ने के लिए चले गए चोरो ने जिनर के घर में पैसे की एक कोड़ी भी नहीं मिली जहा द

Duniya ka sabse pahla pyar - दुनिया का सबसे पहला प्यार

                  आज की कहानी बहोत खास होने वाली हे क्युकी ये कहानी ५००० साल पुरानी दुनिया के सबसे पहले प्यार की हैं  ऐमन और लुइ एक दूसरे से बहोत प्यार करते थे और जल्द शादी करने वाले थे ऐमन पुलिस अफसर था एक दिन जब ऐमन एक खूनी को पकड़ ने जाता हे उसे पता चलता हे की खूनी एक शादी में गया हे ऐमन तुरत उसे पकड़ ने के लिए वहा चला गया। खूनी ने ऐमन को देख लिया इस लिए उसने वहा से भाग ने का प्रयास किया और ऐमन ने उसके पैर के ऊपर गोली चलाई पर गलती से गोली दुल्हन को लग जाती हे।              खूनी वहा से भाग गया पर दुल्हन की वही पे मौत हो जाती हे। जैसे ही दुल्हन की मौत हुवी की तुंरत ही आकाश में से एक आवाज़ आयी की हे मुर्ख ! तुने एक गुनेगार को पकड़ ने के लिए एक निर्दोष की जान ले ली में तुझे श्राप देता हु की जब भी तु जिसे चाहेगा और तू उस से शादी करने की सोचेगा तो थोड़े ही दिन में उसकी मोत हो जाएगी, और किसी भी जन्म में तेरी उसके साथ शादी नहीं होगी।  ऐमन ने तुंरत भगवान से माफ़ी मांगी और कहा हे प्रभु मुझे इतनी बड़ी सजा मत दीजिये पर भगवान ने उसे माफ नहीं किया। भगवान के श्राप की वजह से लुइ की मौत हो गयी क्योकि दोनों

bhakt aur bhagwan ki katha -भक्त और भगवान की कथा ।

                 आज की कहानी १ भक्त और भगवान की हे मंडल नाम का एक गाँव था। वहा गोविंद और गुणी नाम के १ दम्पति रेहते थे। वो भगवान श्री कृष्णा के बहोत बड़े भक्त थे संध्या के समय हर रोज़ गोविंद नदी के तट पर जाता और भगवान का ध्यान धरता। गोविंद की पत्नि स्वभाव में बिलकुल उसके जैसा था और उनकी पत्नी का नाम गुणी था। वो अपने पति को ही भगवान मान कर उनकी हर बात मानती और भगवान की सेवा पूजा में भी अपने पति की मदद करती उनसे मिल कर ऐसा लगता जानो कृष्णा भक्त मीरा और श्री राम पत्नी सीता दोनों के ही गुण बराबर मात्रा में थे।              गोविंद कुछ भी काम धंधा नहीं करता था उसने अपना पूरा जीवन भगवान के भरोसे ही छोड़ दिया था गुणी घर में ही भगवान के लिए खिलोने बनाती और बहोत ही कम किम्मत में दुसरो को दे देती। घर में पैसे की बचत करना असंभव जैसा था। गुणी हमेशा अपने पति से कहती की भगवान हर बार तो हमारी मदद कर ने नहीं आ सकते। पर गोविंद एक ही बात बोलता जब इतने साल तक भगवान ने मुझे कोई भी कस्ट नहीं दिया हे तो आगे भी नहीं देंगे तुम बस भगवान पर विश्वास करो।             एक दिन ऐसा आया जब गोविंद के घर में सब अ