सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Learn 11 to 30 Square - अब भूल के दिखाओ


         आज हम ११ से ३० के वर्ग को याद रखना सीखगे। १ से १० तक के वर्ग तो हम सभी को आते है पर आप अगर सरकारी परीक्षा की तैयारी कर रहे हो या भविष्य में करना चाहते हो तो आपको ये वर्ग काफी फ़ायदेमन साबित होंगे। वर्ग को याद करने के लिए सबसे पहले आपको एक कोस्टक याद करना पड़ेगा। 

            Learn 11 to 30 Square

                  कोई भी नंबर 0 से 9 के बिच में ही होता है और कोई भी alphabat A से Z तक ही होते है आज नंबर और लेटर मिलाके हम किसी भी नंबर को इस तरह से याद करेंगे जो आपने आज तक  नहीं देखा होगा और मेरी गैरेंटी है आज के बाद आप ये वर्ग  भूल  नहीं पाओगे। और ये Table कैसे याद करना है वो भी में आपको बताऊंगा। 

Digit    Latter 

1           T, D     

2            N 

3            M

4             r

5            L

6           G,J,CH,SH

7            K,C

8            V,F

9            P,b 

10          Z,S

Table याद करने का तरीका 

   1 का मतलब हम १ डंडी समझते है और T और D में एक-एक डंडी बनती है। 

  2 को 90 डिग्री घुमाने के बाद N बनता है इस लिए दो के सामने हमने N लिखा है। 

  3 को भी 90 डिग्री घुमाने के बाद M बनता है इस लिए हमने 3 के सामने M लिखा है 

  4 हिंदी में चार को r (आर) की तरह लिखा जाता है, इस लिए हमने 4 के सामने r लिखा है। 

  5 हमारी पांच उंगलिया होती है और उसमे से अंगूठे को अलग करे तो हमारा हाथ L जैसा दीखता है 

 6 को सीधा और उल्टा करके वो G और J जैसा दिखाई देता है और CH और SH सुन में एक जैसे ही दीखते है ये आप अपने तरीके से याद कर लीजिये 

7 को थोड़ा उल्टा कर के उसमे एक डंडी जोड़ने पर वो K जैसा दीखता है और K और C बोलने में एक जैसे ही लगते है। इसलिए हमने K और C को एक साथ लिखा है। 

8 को रोमन नंबर में VIII भी बोला जाता है V को अलग रखे और बाकी बची ३ डंडी को F की तरह जोड़ दीजिये इस तरह आप V और F को याद कर लीजिये। 

9 को उल्टा करने पर वो P जैसा दीखता है और P को उल्टा करके वो b बन जाता है। इस तरह आप याद रखे। 

10 alphabat के अनुसार सबसे आखिर में Z आता है और Z को उल्टा करने पर वो S जैसा भी दीखता है 

              हमारा Square याद करने का 50% काम हो चूका है, इस तरह आप ये कोस्टक याद कर सकते है कोस्टक याद होने पर थोड़े दिन उसकी practice कीजिये उसके बाद आपको सभी नंबर के सामने के alphabat याद हो जायेगे अब हम सीखगे की कैसे याद रखे 11 से 30 के Square. 

(11)² = 121

          11 का square याद रखना आसान है दोनों 1 का plus करके बिच में लिख दीजिये। 

(12)² = 144

         12 का square याद रखना भी बहोत आसान है 12 के वर्ग में 1 एक बार आता है इसलिए 1 का वर्ग 1 पहले लिख दीजिये और 2 बार दो हमें दीखते है एक तो 12 का 2 और वर्ग मतलब भी 2 ही होता है इस तरह दोनों 2 का वर्ग करके लिख दीजिये और १ को पहले ही रहने देना इस तरह हो गया 12 का वर्ग 144 . 

(13)² = 169

             अब हम कोस्टक का प्रयोग करेंगे हम इस तरह से याद रखगे की आपको वर्ग भी पता चले और वो किसका वर्ग है वो भी पता चले. 1 का मतलब T और D होता है जो हम जानते है अब हम किसी एक अल्फाबेट को पसंद करेंगे हम करते है 6 के लिए हम J पसंद करते है और 9 के लिए हम P पसंद करते है. और इन तीनो WORD को  मिला के एक वाक्य तैयार करते है जो इस प्रकार है  एक party में Total 20 लोग थे जिसमे से 13 लोग DJ में P (पी) के नाच रहे थे। 13 लेना ज़रूरी था क्युकी हमें सिर्फ एक नंबर नहीं जानना है पर वो नंबर किसका वर्ग है इस लिए 13 को भी वाक्य में जोड़ना उतना ही ज़रूरी है। 1&6 =DJ  9 = P or  तेरा (13) यार हूँ पे 13 लोग DJ में P (पी) के नाचे। इसी तरह हम बाकि वर्गों को भी याद रखने का प्रयास करेंगे। 

(14)²= 196

          एक क्लास में 14 लोग ऐसे थे जो जानना चाहते थे की उनके DP (D =1 P =9) में SHU CH(6 )E (गुजराती शब्द)

(15)² = 225

 225 का वर्ग तो आसान है वो आप सभी को पता है। 

(16)² = 256

16 को हम 1 बज कर 6 मिनट मानते है ,Neha ने पूजा के साथ Ladai (लड़ाई) की और बाद में पूजा ने नेहा को Gali (गाली) दी। 

(17)² = 289

17 बार Neha ने Vivek को papa  बोला। 

(18)² = 324

दोहपर के 1 से शाम के 8 बजे तक Meena और Neha Rotai (रोते) रहे। 

(19)² = 361

19 की उम्र में MEET ने Graduation की Degree ली। 

(20)² = 400

20 का वर्ग तो आपको पता ही होगा 2 का वर्ग और बाद में दो शून्य। 

(21)² = 441

21 साल की उम्र में Ravi और  Riya  काफी अच्छे Dost बन गए थे। 

(22)² = 484

2 -2 बार Riya और Vivek की Ring सेरेमनी हुवी। 

(23)² = 529

जब 2 -3 बार Love होता है तो Nind में भी Party करने का मन करता है। 

(24)² = 576

Ranbir Kapoor 2 - 4 से  Love kaise करे  वो Janta था। 

(25)² = 625

25 का वर्ग भी याद रखना आसान है। 

(26)² = 676

विवेक 2 से 6 और 6 से 7 Ghar पे नहीं था। 

(27)² = 729 

2 से 7 तक Karan और Nihar Bahar घूमने गए। 

(28)² = 784

28 बार sorry बोलने के  बावजूद Karan और Vivek Rotai (रोते) रहे। 

(29)² = 841

February(29) के आखिर के दिन Vivek और Neha एक दूसरे से door हो गए। 

(30)² = 900

30 का वर्ग भी आपको पता ही होगा पहले 3 का वर्ग और बाद में दो शुन्य। 

         में उम्मीद करता हूँ की अब आपको 11 से 30 के वर्ग याद हो गए होंगे। अगर आप चाहते है की में 31 से 50 के वर्ग का भी एक पोस्ट बनाऊ तो कमेंट सेक्शन में लिखे और ये पोस्ट आपको कैसी लगी वो भी बताए। अगर आप हिंदी कहानी पढ़ना पसंद करते है तो यहाँ आपको भिन्न भिन्न प्रकार की कहानियाँ भी देख ने को मिलेगी 

SUSPENSE-THRILLER STORIES HORROR STORIES HEART TOUCHING STORIES MOTIVATIONAL STORIES  उम्मीद करता हु आपको ये सभी कहानियाँ पसंद आये। 










टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

bhagwan ke bhakt ki kahani -भगवान के भक्त की कहानी

             एक बार की कहानी हे जिमर नाम का भगवान का एक बहोत बड़ा भक्त था। उसने अपना पूरा जीवन भगवान की सेवा पूजा में ही बिताया पहले वो भगवान को भोग चढ़ाता बाद में उनके भोग में जो सामग्री होती उसे ही खाता। कोई भी स्वार्थ के बिना वो भगवान की सेवा करता रहा पर उसके जीवन में हमेशा कोई ना कोई समस्या आती रहती थी। भगवान का इतना बड़ा भक्त होने के बावजूद उसके साथ जीवन में कुछ अच्छा नहीं हो रहा था।             बचपन में ही जिमर के माता पिता की अकारण मृत्यु हो जाती हे और उनका गाँव में कोई नहीं था जिस वजह से जिमर अकेला ही गाँव में रहता था वो गाँव में ही कुछ छोटा मोटा काम कर के जो पैसे मिलते उससे  अपने भगवान की सेवा पूजा करता। इस प्रकार ही उसका बचपन गुज़रा, गाँव में सब को पता था की जिमर के कोई भी रिश्तेदार नहीं हे और वो गाँव में अकेला रहता हे इस लिए १ दिन लुटेरों ने जिमर के घर चोरी कर ने की सोची, एक दिन जिमर को कुछ काम के लिए थोड़े दिन गाँव से बहार जाना पड़ा और लुटेरों ने ये वक्त चोरी के लिए ठीक समजा और जिनर के घर चोरी कर ने के लिए चले गए चोरो ने जिनर के घर में पैसे की एक कोड़ी भी नहीं मिली जहा द

Duniya ka sabse pahla pyar - दुनिया का सबसे पहला प्यार

                  आज की कहानी बहोत खास होने वाली हे क्युकी ये कहानी ५००० साल पुरानी दुनिया के सबसे पहले प्यार की हैं  ऐमन और लुइ एक दूसरे से बहोत प्यार करते थे और जल्द शादी करने वाले थे ऐमन पुलिस अफसर था एक दिन जब ऐमन एक खूनी को पकड़ ने जाता हे उसे पता चलता हे की खूनी एक शादी में गया हे ऐमन तुरत उसे पकड़ ने के लिए वहा चला गया। खूनी ने ऐमन को देख लिया इस लिए उसने वहा से भाग ने का प्रयास किया और ऐमन ने उसके पैर के ऊपर गोली चलाई पर गलती से गोली दुल्हन को लग जाती हे।              खूनी वहा से भाग गया पर दुल्हन की वही पे मौत हो जाती हे। जैसे ही दुल्हन की मौत हुवी की तुंरत ही आकाश में से एक आवाज़ आयी की हे मुर्ख ! तुने एक गुनेगार को पकड़ ने के लिए एक निर्दोष की जान ले ली में तुझे श्राप देता हु की जब भी तु जिसे चाहेगा और तू उस से शादी करने की सोचेगा तो थोड़े ही दिन में उसकी मोत हो जाएगी, और किसी भी जन्म में तेरी उसके साथ शादी नहीं होगी।  ऐमन ने तुंरत भगवान से माफ़ी मांगी और कहा हे प्रभु मुझे इतनी बड़ी सजा मत दीजिये पर भगवान ने उसे माफ नहीं किया। भगवान के श्राप की वजह से लुइ की मौत हो गयी क्योकि दोनों

bhakt aur bhagwan ki katha -भक्त और भगवान की कथा ।

                 आज की कहानी १ भक्त और भगवान की हे मंडल नाम का एक गाँव था। वहा गोविंद और गुणी नाम के १ दम्पति रेहते थे। वो भगवान श्री कृष्णा के बहोत बड़े भक्त थे संध्या के समय हर रोज़ गोविंद नदी के तट पर जाता और भगवान का ध्यान धरता। गोविंद की पत्नि स्वभाव में बिलकुल उसके जैसा था और उनकी पत्नी का नाम गुणी था। वो अपने पति को ही भगवान मान कर उनकी हर बात मानती और भगवान की सेवा पूजा में भी अपने पति की मदद करती उनसे मिल कर ऐसा लगता जानो कृष्णा भक्त मीरा और श्री राम पत्नी सीता दोनों के ही गुण बराबर मात्रा में थे।              गोविंद कुछ भी काम धंधा नहीं करता था उसने अपना पूरा जीवन भगवान के भरोसे ही छोड़ दिया था गुणी घर में ही भगवान के लिए खिलोने बनाती और बहोत ही कम किम्मत में दुसरो को दे देती। घर में पैसे की बचत करना असंभव जैसा था। गुणी हमेशा अपने पति से कहती की भगवान हर बार तो हमारी मदद कर ने नहीं आ सकते। पर गोविंद एक ही बात बोलता जब इतने साल तक भगवान ने मुझे कोई भी कस्ट नहीं दिया हे तो आगे भी नहीं देंगे तुम बस भगवान पर विश्वास करो।             एक दिन ऐसा आया जब गोविंद के घर में सब अ